भारतीय नौसेना ने सोमवार को कहा कि उसके अपतटीय गश्ती जहाज आईएनएस सुमित्रा ने सोमाली तट से अपहृत एक ईरानी-ध्वजांकित मछली पकड़ने वाले जहाज से संकट कॉल का जवाब दिया, और त्वरित प्रतिक्रिया ने नाव और चालक दल को बंधक बनाने के लिए „समुद्री लुटेरों को मजबूर“ किया।

युद्धपोत को वर्तमान में सोमालिया के पूर्वी तट और अदन की खाड़ी में समुद्री डकैती विरोधी अभियानों के लिए तैनात किया गया है।

नौसेना ने एक बयान में कहा, मिशन पर तैनात जहाज की प्रतिक्रिया ने अपहृत नाव, my-11-circle.com/ इमान और उसके चालक दल की सुरक्षित रिहाई सुनिश्चित की।

बयान में कहा गया, „आईएनएस सुमित्रा ने जहाज को रोका, नाव और 17 सदस्यीय चालक दल की सुरक्षित रिहाई के लिए समुद्री डाकुओं को मजबूर करने के लिए स्थापित मानक संचालन प्रक्रियाओं के अनुसार कार्रवाई की।“ एचटी को पता चला है कि मिशन को भारतीय युद्धपोत पर सवार विशिष्ट समुद्री कमांडो द्वारा अंजाम दिया गया था।.

भारतीय नौसेना ने सोमाली तट पर अपहरण

नौसेना के बयान में इस बारे में विस्तार से नहीं बताया गया कि सोमालियाई माने जाने वाले समुद्री लुटेरों को अपने अपहरण के प्रयास को छोड़ने के लिए कैसे मजबूर किया गया।

यह घटनाक्रम गाइडेड मिसाइल विध्वंसक आईएनएस विशाखापत्तनम द्वारा मार्शल आइलैंड्स-ध्वजांकित व्यापारी जहाज मार्लिन लुआंडा के एक संकट कॉल का जवाब देने के तीन दिन बाद आया, जो अदन की खाड़ी में एक मिसाइल द्वारा मारा गया था। विशेषज्ञ अग्निशमन दल जहाज पर चढ़े और जहाज पर लगी आग को बुझाने में मदद की।

इस बीच, नौसेना ने कहा कि ईरानी मछली पकड़ने वाले जहाज को साफ कर दिया गया और आगे के पारगमन के लिए छोड़ दिया गया।

बयान में कहा गया, „हिंद महासागर क्षेत्र में समुद्री डकैती रोधी और समुद्री सुरक्षा अभियानों पर तैनात भारतीय नौसैनिक जहाज समुद्र में सभी जहाजों और नाविकों की सुरक्षा के प्रति नौसेना के संकल्प का प्रतीक हैं।“

हाल के सप्ताहों में अरब सागर सहित सुदूर समुद्रों में चुनौतियाँ एक नए मोर्चे के रूप में उभरी हैं, लाल सागर में तनाव बढ़ गया है और अदन की खाड़ी और सोमाली तट पर समुद्री डकैती फिर से बढ़ गई है। हाल की घटनाएं क्षेत्र में बिगड़ती सुरक्षा स्थिति को रेखांकित करती हैं, जिसके कारण बढ़ते खतरों के मद्देनजर नौसेना को अरब सागर में निगरानी बढ़ाने और लगभग 10 युद्धपोतों वाले कार्य समूहों को तैनात करने के लिए मजबूर होना पड़ा।

Discussion

Leave a reply

Deine E-Mail-Adresse wird nicht veröffentlicht. Erforderliche Felder sind mit * markiert